Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
10%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
67%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
13%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
33%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
11%
फिल्मों को हिट करने के लिए
44%
कुछ बता नहीं सकते
11%
Total count : 9

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

राजस्थान में माइनस में पहुंचा तापमान, तोड़ 6 साल का रिकॉर्ड

राजस्थान में माइनस में पहुंचा तापमान, तोड़ 6 साल का रिकॉर्ड
Pooja Parmar
March 5, 2024

मार्च का महीना शुरू हो गया है, अमूमन मार्च महीने में गर्मी अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देती है, लेकिन इस साल राजस्थान में मार्च महीने में गर्मी थोड़ी भटक गई लगती है. सरहदी जिले श्रीगंगानगर और सिरोही जिले में सर्दी वापस लौटने का नाम नहीं ले रही है. 

मार्च महीने में सरहदी जिले श्रीगंगानगर और सिरोही जिले के माउंट आबू में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. सोमवार को माउंट आबू में जहां तामपान माइनस में पहुंच गया, तो श्रीगंगानगर में दर्ज किए गए न्यूनतम तापमान ने पिछले 6 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है.

छह डिग्री दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान 

मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण हिमाचल में बर्फ़बारी हुई और ठंडी हवाएं चलने से राजस्थान में भी इसका असर देखने को मिला. मौसम विभाग के अनुसार आगामी तीन चार दिन तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है. खेतो में फसलों पर ओस की बूंदे भी दिखाई दी.

मार्च महीने में दर्ज की जा रही तामपान में गिरावट की वजह हिमाचल में बर्फ़बारी और पंजाब में ओलावृष्टि बताई जा रही है. बताया गया है कि ठंडी हवाएं चलने से मार्च महीने में न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

संदूक में रखे गर्म कपड़े निकालने को मजबूर हुए लोग

फरवरी के अंतिम सप्ताह में तेज धूप के कारण लोगो ने गर्म कपडे़ संभालने शुरू कर दिए थे,लेकिन मार्च महीने अप्रत्याशित रूप से जब सर्दी के लौटने पर लोग अपने गर्म कपडे़ फिर से निकालने को मजबूर है. दिलचस्प यह है कि दिन में तेज धूप निकलती है, लेकिन ठंडी हवा के कारण धूप में गर्माहट का असर कम ही रहता है.

 
मौसम विभाग की माने तो मार्च के महीने के दो पश्चिमी विक्षोभ और आएंगे, जिससे मौसम में बदलाव आएगा. उधर किसानों का कहना है की यदि अब ओलावृष्टि हुई तो उनकी पकी- पकाई सरसों की फसल को अच्छा ख़ासा नुक्सान पहुंचेगा. 

माउंट आबू में लगातार तीसरे दिन माइनस 2 डिग्री रहा तापमान

माउंट आबू में लगातार तीसरे दिन माइनस 2 डिग्री तापमान दर्ज किया है, जो बहुत बड़ा उलटफेर है, जहां दिसम्बर और जनवरी सरीखे सर्दी की वापसी हो गई है. मार्च महीने में माइनस में पारा लुढ़कने के कारण माउंट आबू में बर्फ जमी हुई नजर आ रही है.अचानक सर्दी के तीखे तेवर से पुनः सर्दियों जैसा मौहाल हो गया है.

मार्च के महीने में बढ़ी सर्दी से प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पर्यटकों को बर्फ का आनंद लेने का एक और मौका दे दिया है. यहां सुबह के समय मैदानी इलाकों में बर्फ की परत देखने को मिल रही है और सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है.
राजस्थान में माइनस में पहुंचा तापमान, तोड़ 6 साल का रिकॉर्ड

You May Also Like