Dark Mode

Vote / Poll

BJP और Congress के बीच क्या Rajasthan में Aam Aadmi Party अपनी जगह बना पाएगी ?

View Results
अब जनता कांग्रेस-भाजपा से परेशान हो चुकी है
30%
'आप' की वजह से कांग्रेस और भाजपा में चिंता है
9%
केजरीवाल राजस्थान में कामयाब नहीं हो पाएंगे
90%
राजस्थान में भी 'आप' की सरकार बननी चाहिए
70%
Total count : 138

Vote / Poll

डेगाना विधानसभा क्षेत्र से आप किसको भाजपा का जिताऊँ प्रत्याशी मानते है ?

अजय सिंह किलक
56%
शिव देशवाल
26%
अन्य
18%
Total count : 7524

Vote / Poll

कर्नाटक का मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है?

View Results
सिद्देरमैया
73%
डीके शिवकुमार
13%
मल्लिकार्जुन खड़गे
7%
बता नहीं सकते
7%
Total count : 15

Vote / Poll

फिल्मों के विवादित होने के क्या कारण हैं?

View Results
समुदाय विशेष को टारगेट करना
38%
राजनीतिक लाभ लेने के लिए
13%
फिल्मों को हिट करने के लिए
38%
कुछ बता नहीं सकते
13%
Total count : 8

Newsletter

Subscribe to our mailing list to get the new updates!

स्वेटर के साथ दिवाली मनाने को रहें तैयार

स्वेटर के साथ दिवाली मनाने को रहें तैयार
Manish Gaur
October 25, 2023

राजस्थान में  दिवाली से पहले ही सर्दी दस्तक दे देगी. मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर में न्यूनतम तापमान नीचे आ गया है. जिससे रात और सुबह के वक्त लोगों को हल्की ठंड का एहसास करना पड़ रहा है.

शेखावाटी रीजन में रात का तापमान 13 डिग्री तक चला गया है. जोधपुर-बीकानेर और बाड़मेर समेत इलाके में 20 डिग्री के आसपास आ गया है. जैसलमेर समेत कुछ जगहों पर भी कोहरा छाने लगा है तो बॉर्डर इलाको में सर्दी का असर दिखने लगा है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दो दिन के बाद यानि की 22 अक्टूबर से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के आसार है और इसका असर बूंदाबांदी के रूप में कई जगहों पर दिखेगा. हालांकि जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार अगले कुछ दिन मौसम शुष्क रहने के आसार ज्यादा है.

हालांकि पिछले कुछ दिनों में फतेहपुर, सीकर, सिरोही, हनुमानगढ़ समेत कई जिलों में न्यूनतम पारा 15 डिग्री तक पहुंच चुका है.  इधर सीकर अभी तक सबसे ठंडा जिला रहा है जहां तापमान 13 डिग्री के आस पास रिकॉर्ड किया गया है.

फिलहाल वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में देखने को मिलेगा. जहां पिछले 48 घंटे के दौरान  बाड़मेर, जैसलमेर एरिया में बारिश हुई, जिससे इन शहरों में दिन का तापमान गिरा और यहां ठंडक बढ़ी.  जैसलमेर में अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. 

वहीं  श्रीगंगानगर, चूरू में भी अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. चूरू में अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे था. वहीं जैसलमेर में अधिकतम तापमान भी सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ है.

 

ये पहली बार है जब राजस्थान में इस सीजन में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया है. इसी तरह रात में गंगानगर का तापमान 16.5, हनुमानगढ़ में 16.6, सिरोही में 16, फतेहपुर में 17.2 और पिलानी में तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.वहीं अलवर और सीकर जिले में गुरुवार को सुबह की शुरुआत कोहरे के ही साथ हुई और इसी के साथ सर्दी का असर बढ़ गया.

मौसम विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि उत्तर भारत में हुई बर्फबारी से अब अगले एक-दो दिन में रात का तापमान और गिरने वाला है. और  उत्तर-पश्चिम राज्यों में 21-22 अक्टूबर से एक नया सिस्टम एक्टिव होने से गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और चूरू जिलों के कुछ इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है.

स्वेटर के साथ दिवाली मनाने को रहें तैयार